X Close
X

जिनपिंग के दौरे से पहले चीन के बदले सुर, कहा- भारत-पाक मिलकर सुलझाएं कश्मीर मुद्दा


china 31316
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की प्रस्तावित भारत यात्रा से पहले चीन के सुर बदले हुए नजर आ रहे हैं। चीन ने कश्मीर को लेकर यूएन में रखे अपने रुख से पलटी मारी है। पाक पीएम के चीनी राष्ट्रपति से मिलने पहुंचने के मौके पर मंगलवार को चीन ने कहा कि कश्मीर मुद्दे को बातचीत से सुलझाना चाहिए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने इमरान-जिनपिंग की मुलाकात पर कहा, कश्मीर को लेकर चीन का रुख स्पष्ट है, इसे दोनों देशों को बातचीत से ही सुलझाना होगा। वहीं इससे पहले छह अक्तूबर को चीन ने बयान जारी कर अनुच्छेद 370 को खत्म करने और लद्दाख को अलग केंद्र शासित राज्य बनाने का विरोध जताया था।

अब जबकि चीनी राष्ट्रपति की भारत यात्रा प्रस्तावित है चीन ने अपना नजरिया बदल लिया है। पाक पीएम इमरान खान दो दिन की यात्रा पर चीन पहुंचे हैं।

गेंग ने शी की भारत यात्रा के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में कहा, ‘भारत और चीन में हाई लेवल पर परंपराओं का आदान-प्रदान हुआ है. उच्च-स्तरीय दौरे को लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत हुई है. जल्द ही कोई नई जानकारी दी जाएगी.’ उन्होंने कहा कि भारत और चीन दुनिया के दो प्रमुख विकासशील देश और प्रमुख उभरते बाजार हैं.

उन्होंने कहा, ‘वुहान अनौपचारिक शिखर सम्मेलन (पिछले साल) के बाद से हमारे द्विपक्षीय संबंधों में गति आई है. हम अपने सहयोग को आगे बढ़ा रहे हैं और अपने मतभेदों को बेहतर तरीके से मैनेज कर रहे हैं.’

जब शी की भारत यात्रा से पहले खान की बीजिंग यात्रा और कश्मीर मुद्दे के सवाल पर गेंग ने कहा कि चीन यह मानता है कि कश्मीर मुद्दे को भारत और पाकिस्तान के बीच हल किया जाना चाहिए. (NEWSVIEW MEDIA NETWORK)